best crypto exchanges in india: 2022 में भारत के टॉप क्रिप्टो करेंसी exchange platform ?

अगर आप इंडिया में ट्रेड करना चाहते हो और खोज रहे हो कि best crypto exchanges बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज कौन से हैं तो आज इस आर्टिकल में आपको डिटेल में बताने जा रहा हूं कि बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज कौन से हैं भारत में सबसे ज्यादा यूज किए जाते हैं कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

best crypto exchanges in india

best crypto exchanges in india

जो लोग क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं अक्सर उन लोगों के यह सवाल होते हैं कि बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज कौन से हैं दोस्तों मैं आपको बता दूं अगर आप इंडिया में टोकन खरीदना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है वैसे तो भारत में काफी क्रिप्टो एक्सचेंज है लेकिन इस आर्टिकल में Top 5 cryptocurrency exchanges की बात करेंगे । जो आपके लिए फायदेमंद है और भरोसेमंद भी हैं ।

Top 5 best crypto exchanges

1. WazirX

2. CoinDCX

3. CoinSwitch Kuber

4. UnoCoin

5. ZebPay

1. WazirX

भारत का सबसे अच्छा बिटकॉइन एक्सचेंज ऐप जिसको प्ले स्टोर पर बहुत अच्छी रेटिंग मिली हुई है यह एप्लीकेशन जो लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहे है उनको अपनी और तेजी से आकर्षित कर रहा है यह एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है क्रिप्टो ट्रेडिंग के मामले में वजीरएक्स भारत के टॉप फाइव (best crypto exchanges) बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक है |

2. CoinDCX

CoinDCX भारत के बेस्ट क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग ऐप में से जाना जाता है इसमें 200 प्लस क्रिप्टोकरंसी मैं ट्रेडिंग करने की अनुमति देता है और कम शुल्क में अपने निवेशकों को यह अनुमति देता है की इसके 4 मिलियन से ज्यादा यूजर है जो इसका यूज करते हैं भारत में है सबसे (best crypto exchanges) होने से है क्योंकि इस प्लेटफार्म का उपयोग सीधे आईएनआर यानी इंडियन करेंसी से बीटीसी में ट्रेड कर सकते हैं इसीलिए इंडिया में सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है |

3. CoinSwitch Kuber

इस best Crypto exchanges एप्लीकेशन में से जाना जाता है जो कम से कम ₹100 में आप ट्रेडिंग कर सकते हैं इसी कारण है इस Coinswitch Kuber को पॉपुलर और माना जाता है । और इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि इसमें आप इंडियन रुपीस मैं भी ट्रेडिंग कर सकती हो किसी से प्लेटफार्म से आप इसमें भुगतान करके आपने क्रिप्टोकरंसी में ट्रेडिंग कर सकती हूं इस क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को 1.40 मिलीयन से अधिक लोग इसमें निवेश करते हैं और इसमें 5000 प्लस कंपनियां लिस्टेड है |

4. UnoCoin

यूनोकॉइन यह भी एक क्रिप्टो एक्सचेंज आए थे जिसके द्वारा हम किसी भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज करते हैं शुरुआत में Unocoin भारत में सबसे अच्छे एक्सचेंज में से जाना जाता था लेकिन 2013 में स्थापित है इस एप्लीकेशन को ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में 1.40 मिलियन से अधिक निवेशक है और भारत में निवेशक आईएनआर का उपयोग करके किसी भी क्रिप्टोकरंसी खरीदने में समर्थक हैं Unocoin का यूज करके । इस कारण से इस एप्लीकेशन को (best crypto exchanges) बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज में से जाना जाता है ।

5. ZebPay

zebpay क्रिप्टो एक्सचेंज है जो बिटकॉइन ट्रेडिंग करता हूं इसकी मदद से हम बिटकॉइन खरीद सकते हैं और उसको सेल कर सकते हैं इसकी मदद से हम किसी और के क्रिप्टो से किसी दूसरे क्रिप्टो में एक्सचेंज कर सकते हैं। इसीलिए यह (best crypto exchanges) बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज मैं से जाना जाता है इसके यूजर इंडिया में बहुत ज्यादा है और लोग इसका यूज अधिक कर रहे हैं इसीलिए इसको प्ले स्टोर में भी अच्छी रेटिंग मिली हुई है।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में आपने (best crypto exchanges) बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में जाना उम्मीद करता हूं दोस्तों यह आर्टिकल आपको अच्छे से समझ आया होगा अगर आप फिर भी कोई कंफ्यूजन है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं या आपके कोई क्रिप्टोकरंसी संबंधित है पसंन है तो आप कमेंट कर सकते हैं।

अन्य पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top