Blockchain kya hai hindi me | 2022 me पूरी जानकारी

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते हो तो आपको ब्लाकचैन शब्द सुनने को जरूर मिला होगा Blockchain kya hai hindi me आज किस आर्टिकल में इसी बात को चर्चा करते हुए मैं बताने जा रहा हूं कि ब्लैक चैन किया है और यह कैसे काम करता है Blockchain kya hai hindi me पूरी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Blockchain kya hai hindi me?

Blockchain kya hai hindi me?

क्रिप्टो करेंसी के विषय में यह शब्द बार-बार आपको सुनने को मिलता है कि ब्लैकचैन क्या है Blockchain kya hai hindi me दोस्तों मैं आपको बता दूंगा जो लोग टेक्नोलॉजी की जानकारी रखते हैं उनकी अच्छे से पता होगा कि ब्लॉकचैन क्या है

कोई भी क्रिप्टोकरंसी जब उसको बनाया जाता है तो वह एक डिजिटल करंसी होती है और ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है अब सवाल ये है कि ब्लैकचैन क्या है ब्लैकचैन Blockchain kya hai hindi me 1 टेक्नोलॉजी बेस digital system है।

लेकिन ब्लैकचैन उनके बारे में हर किसी को पता नहीं होता कि ब्लैकचैन क्या है इसके बारे में हर इंसान की अलग अलग विचार है और इसके बारे में सोशल मीडिया वेबसाइट पर अधिक कॉन्टेंट भी है जिसमें बताया गया है कि Blockchain kya hai hindi me ब्लैकचैन क्या है दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने में मजा आ रहे हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें

क्रिप्टोकरंसी को Blockchain technology द्वारा क्यों बनाया जाता?

बहुत सारे लोगों के सवाल होते हैं कि क्रिप्टोकरंसी यों को ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत क्यों मनाया जाता है क्या आपके मन में कभी है सवाल आया है तो आप नीचे कमेंट करके बताएं । Blockchain kya hai hindi me |

किसी भी क्रिप्टोकरंसी को जब बनाया जाता है सबसे पहले उसकी सुरक्षा बहुत जरूरी होती है और इसी को ध्यान में रखते हुए ब्लाकचैन की जरूरत पड़ती है इसका सबसे बड़ा रीजन नहीं है कि ब्लैकचैन से क्रिप्टोकरंसी की सुरक्षा कठोर हो जाती है ।

ताकि कोई हैकर इसे एक ना कर ले इसीलिए इसे ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत लगाए जाते हैं बड़े-बड़े क्रिप्टोकरंसी इसके माध्यम से कार्य करती हैं जैसी बिटकॉइन एथेरियम यह भी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है ।

ब्लॉकचेन नाम कैसे पड़ा?

ब्लैक चैन दो शब्दों के मेल से मिला कर बनाया गया ब्लैक प्लस चैन सरल शब्दों में बात की जाए तो इसका मतलब है ब्लैक चैन टेक्नोलॉजी मैं सारे डेटा ब्लॉक से हैं डाटा अपनी बॉक्स में रखा जाता है अलग-अलग करेंसी का डाटा अलग-अलग बॉक्स में रखा जाता है यह एक दूसरे से जुड़े होते हैं यह एक डेटा की लंबी प्रक्रिया बनती जाती है ।

जैसे हम किसी क्रिप्टो करेंसी एप्स को यूज करते हैं और गलती से उस ऐप को हम डिलीट कर देते हैं दोबारा इंस्टॉल करने पर हमारा वही डाटा दोबारा रिकवर हो जाता है यह सब ब्लाकचैन का ही कमाल है इसी के माध्यम से यह चीज पॉसिबल है यह हर दिन नए-नए डाटा को जोड़ता है और क्रिप्टोकरंसी में सुरक्षा को बढ़ावा देता है।

इसी कारण से इसे ब्लैकचैन नाम से जाना जाने लगा और दुनिया में आज हर कोई इसके बारे में जानता है जो लोग क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं खासकर उन लोगों को तो यह है जाना जरूरी है कि ब्लैकचैन क्या है दोस्तो आप इस आर्टिकल में मैंने ब्लैकचेन के बारे में बताने की कोशिश की है की Blockchain kya hai hindi me ब्लैकचैन क्या है इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Blockchain कितना सुरक्षित ?

ब्लैकचैन की डिमांड दिन भर दिन भर बढ़ती ही जा रही है जैसे इंटरनेट की डिमांड बढ़ रही है वैसे ही क्रिप्टोकरंसी डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है किसी भी क्रिप्टोकरंसी को जब है लॉन्च किया जाता है तो सबसे पहले बात तो उसकी सुरक्षा की आती है कि वह कितने सिक्योर है ।

अगर हम इसकी सिक्योर की तरफ ध्यान दे दो यह एक डिजिटल सिस्टम है वैसे तो डिजिटल करेंसी को हैक करना कोई मुश्किल काम नहीं होता लेकिन ब्लैक चैन एक ऐसा सिस्टम है जिसे हैक करना बहुत ही कठिन काम है इसे ब्लैक चेंज नेटवर्क के नाम से भी जाना जाता है।

अन्य पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top