Cryptocuurency और Bitcoin क्या है | और कैसे काम करती हैं जाने पूरी जानकारी 2022 में ?

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Cryptocuurency और Bitcoin क्या है और यह किस तरह से काम करती हैं अगर आप यह जानना चाहते हो कि क्रिप्टो करेंसी क्या है तो इस लेख को पढ़ते रहे ।

एक वक्त होता था जब किसी भी वस्तु को खरीदने के लिए हम आपस में वस्तुओं का लेनदेन करते थे और फिर धीरे-धीरे नोटों और सिक्के अस्तित्व में आए । और इससे लेनदेन के तरीके में पूरी तरह से बदलाव देखने को मिला । और उसी बीच एक डिजिटल मुद्रा पैदा हुई जोकि Cryptocuurency क्रिप्टो करेंसी के नाम से जाने जाती है । यह पूरी तरह से डिजिटल करंसी होती है और इसका निर्माण भी डिजिटल तरीके से ही किया जाता है हम आगे विस्तार में आपको बताएंगे कि क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे काम करती है दोस्तों अगर आप इस लेख में पढ़ने में इंटरेस्टेड हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Cryptocuurency

Cryptocuurency क्या है ?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा होती है जो डिजिटल करेंसी के नाम से जानी जाती है और इसे ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है । और इसका निर्माण डिजिटल तरीके से ही किया जाता है वैसे तो क्रिप्टोकरंसी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुकी है और आज हर कोई इनके बारे में जानना चाहता है और इनमें इन्वेस्ट करना चाहता है ।

बिटकॉइन क्या है ?

बिटकॉइन Cryptocuurency क्रिप्टोकरंसी ग्लोबल की पहली विकेंद्रित करेंसी है जो पूरी दुनिया के लिए बनाई गई है इसका उपयोग 2009 से करते आ रहे हैं यह एक डिजिटल करेंसी है और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है इसकी सहायता से एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को कहीं भी बिना किसी थर्ड पार्टी और बैंक की मदद से पैसे भेजने में बहुत आसानी होती है और इस का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में लोग कर रहे हैं क्योंकि यह एक अच्छा रिटर्न भी दे रही है क्रिप्टो करेंसी से लोगों ने बहुत पैसा कमाया है ।

बिटकॉइन की शुरुआत ?

जैसा कि आप लोग जानते हैं बिटकॉइन एक प्रसिद्ध Cryptocuurency क्रिप्टोकरंसी है इसे जनवरी वर्ष 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में पहली बार सतोशी नाकामोत्तो द्वारा जारी किया गया था। उस टाइम पर इस क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत कम लोगों को पता था लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया यह क्रिप्टोकरंसी प्रसिद्ध होने लगी और पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरंसी के नाम पर बिटकॉइन सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी में से जानी जाती है|

और आज इसका उपयोग लगभग लोग कर रहे हैं क्योंकि यह दुनिया की प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी है 22 मई 2010 में पहली बार एक पिज्जा के बदले 10000 बिटकॉइन की पेशकश की गई थी । उस टाइम पर बिटकॉइन की कीमत 10 सेंड या उससे भी कम बताई गई है लेकिन इसकी कीमत देखा जाए तो हजारों गुना बढ़ चुकी है ।

बिटकॉइन की वैल्यू ?

जैसा कि आप लोग जानते होंगे बिटकॉइन की कीमत आज के टाइम पर 17 लाख है । 5 साल पहले एक बिटकॉइन की कीमत ₹6 थी इसकी कीमतों में बहुत तेजी से इजाफा हुआ किंतु भारत में 2015 में एक बिटकॉइन की कीमत ₹14000 थी और वर्ष 2016 में है बढ़कर 30 से 35000 के बीच हो गई थी ।

क्रिप्टोकरेंसी के प्रकार ?

पहली ब्लैकचैन आधारित Cryptocuurency क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन थी जो सबसे लोकप्रिय मानी जाती थी और आज के समय में देखा जाए तो बिटकॉइन की क्लोन बन चुके हैं जो दूसरी नई करेंसी है आप लोगों को पता होगा कि बिटकॉइन 2009 में सतोशी नाकामोत्तो दोबारा किसी व्यक्ति द्वारा ही लांच किया गया था |

क्रिप्टो स्कैम से कैसे बचें ?

क्रिप्टोकरंसी Cryptocuurency स्कैम से कैसे बचें जैसा कि आपको पता है बाजार में हर दिन सैकड़ों सिक्के बनाए जाते हैं वैसे ज्यादातर सीखें सोशल मीडिया ट्रेंड पर आधारित होते हैं। उन क्रिप्टो करेंसी से बच्चे आपको किसी भी तरह से नकली दिख रही हो उनमें निवेश ना करें आपके साथ स्कैम भी हो सकता है ।

जब भी आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी Cryptocuurency में निवेश कर रहे हैं तो उस कंपनी का बैकग्राउंड एक बार जरूर चेक करें या जो भी निर्माताओं से आप सीखे खरीद रहे हो उनका बैकग्राउंड एक बार अवश्य चेक कर ले अगर आपको लगता है कि बैकग्राउंड में कुछ कमी है तो कृपया करके उन सिक्कों को ना खरीदें।

आज आपने क्या सीखा

अगर आपने यह आर्टिकल यहां तक पढ़ा है तो Cryptocuurency और Bitcoin के बारे में पता चल गया होगा कि क्रिप्टो करेंसी क्या है और यह कैसे वर्क करती है आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ आई होगी।

मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने पड़ोस अपने रिश्तेदारों के और अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें ?

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top