NFT kya hain कैसे काम करता हैं इस्तमाल फ़ायदे नुक़सान 2022 में Best जानकारी ?

नॉन फंजीबल टोकन( NFT kya hain ) क्या है (NFT) और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में ।

आजकल डिजिटल करेंसी ऑफ इंदौर कॉफी बढ़ रहा है ऐसा ही कुछ एनएफटी के साथ हुई है NFT kya hain यह एक नोन फंजीबल टोकन है जिसको हम डिजिटल करेंसी बी कह सकते हैं NFT के माध्यम से गेम्स पेंटिंग इत्यादि चीजों को बेचा जा रहा है पर हैरान कर देने वाली बात तो यह है की इसको छुआ नहीं जा सकता जिसको हम डिजिटल तरीके से देख सकते हैं और पैसों का लेन देन कर सकते हैं । आपको NFT की पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

NFT kya hain hindi me

NFT kya hain | NFT kya hain hindi me ?

यह एक तरह से सिस्टमैटिक डिजिटल टोकन है जिसको हम NFT kya hain नॉन फंजीबल टोकन भी कहते हैं यह एक यूनिक तरह का टोकन होता है जो हर किसी के पास नहीं होता। यह इस चीज को दर्शाता है की आपके पास कोई यूनिक डिजिटल आर्ट है । अगर देखा जाए तो दुनिया में जिस तरह क्रिप्टोकरंसी यार पॉपुलर हो रही है NFT उनका ही एक उदाहरण है । अप तो आपको पता चल चूका हैं की NFT kya hain

यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम वर्चुअल चीजों को खरीद सकते हैं दुनिया में नॉन फंजीबल टोकन पॉपुलर के मामले में किसी क्रिप्टोकरंसी से कम नहीं है क्योंकि इसकी डिमांड दिन भर बढ़ती ही जा रही है ।

अपना NFT कैसे बनाएं ?

अपना खुद का एनएफटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले टेक्नोलॉजी की जानकारी होनी अनिवार्य है क्योंकि यह काम सारे टेक्नोलॉजी से जुड़े होते हैं कोई भी व्यक्ति जिसको भी टेक्नोलॉजी की जानकारी है वह इसको बना सकता है ।

खुद को एनएफटी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन बुलेट क्रिएट करना पड़ेगा जिसमें हम एनएफसी को स्टोर कर सकेंगे। जिस क्रिप्टो वॉलेट में हम एनएफटी स्टोर रखते हैं वह प्राइवेट की मदद से कंट्रोल किया जाता है |

NFT काम कैसे करता है ।

एनएफटी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी आधारित है इसे खरीदने के लिए हमारे पास एथेरियम होना चाहिए क्योंकि यह है कि नॉन फंजिबल टोकन है एथेरियम के बिना हमें इसे खरीदें नहीं सकते । उदाहरण के तौर पर किसी के पास एथेरियम क्रिप्टोकरंसी है और वह है( NFT kya hain ) नॉन फिजिकल टोकन है वही व्यक्ति इसको खरीद सकता है जिसके पास एथेरियम है।

NFT कहा से खरीदे ।

मैंने आपको ऊपर बताया NFT kya hain है की एनएफटी खरीदने के लिए आपके पास एथेरियम होना अनिवार्य है अगर आपके पास एथेरियम नहीं है तो किसी ऐप या किसी वेबसाइट के जरिए से सबसे पहले तो आप एथेरियम को बाय कर सकते हैं और फिर आप एनएफटी को खरीद सकते हैं एनएफटी खरीदने के लिए आपको कुछ कंपनियों की लिस्ट मिल जाएगी । जिसकी मदद से आप एनएफटी खरीद सकते हो और बेच भी कर सकते हो ।

NFT के इतिहास?

  • )NFT kya hain) Non Fungible Token पहली बार मई 2014 में अस्तित्व में आया था ।
  • एनएफट को 2 लोगों द्वारा बनाया गया था जो केविन मैककॉय एवं अनिल दास है ।
  • ये एथेरियम बेस्ट टेक्नोलॉजी से जुड़ा है उसी के आधार पर काम करभारत में एनएफटी

भारत में NFT?

भारत में NFT बारे में कोई नहीं जानता था जब मई 2014 में से अस्तित्व में लाया गया उस टाइम पर इसकी डिमांड बहुत कम थी किसी को इसके बारे में पता भी नहीं था कि NFT क्या है एक रिर्पोट माध्यम से पता चला है कि फिल्म इंडस्ट्रीज के अभिनेता अमिताभ बच्चन अपनी NFT लॉन्च करना चाहते हैं । इसके बाद सलमान खान वह क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने भी अपनी एनएफटी लांच करने पर विचार किए थे ।NFT kya hain |

हालांकि यह चीज तो पॉसिबल है कि NFT को लांच किया जा सकता है। भारत में धीरे-धीरे हलके के बारे में लोगों को पता चला और इसमें दिलचस्पी दिखाने लग रहे हैं आगे आने वाले दिनों में NFT की डिमांड बहुत आगे तक जाएगी ।

एनएफटी चर्चा में?

एनएफटी की शुरुआत से पहले इसकी चर्चा कोई नहीं करता था लेकिन आज हर जगह पर इसकी चर्चा सुनने को मिलती है भले ही इसकी शुरुआत 2014 हुई थी उस टाइम पर ये एक चर्चा का विषय बन गया था।

क्या यह उस टाइम पर एक चर्चा का विषय था कोई भी क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन जब नया नया लांच होता है तो उसकी चर्चाएं सुनने को जरूर मिलती है ऐसा ही एनएफटी के साथ भी हुआ था धीरे धीरे इसकी चर्चाएं बढ़ने लगी और आज हर कोई NFT के बारे में जानता है ।

NFT के फायदे?

एनएफटी के फायदे यह हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकती हैं कुछ कारणों से मुझे लगता है कि यह हमारे लिए फायदेमंद है हो सकती है ।

  • Ownership
  • Transparency & Security

Ownership

मैं आपको सावधान शब्दों में समझाने की कोशिश करता हूं जैसे कोई प्रॉपर्टी हम अपने नाम पर करवा रहे हैं उस समय उस समय हमारे एनएफटी काम आता है इसकी वजह से हम यूनिक मेंबरशिप हम सो कर सकते हैं या किसी को दिखा सकते हैं। एनएफटी की काफी सारे फायदे हैं जैसे पेंटिंग गाने में फिल्म हर जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं कोई ओवनरशिप तैयार करने में भी एनएफटी की मदद करता हूं ताकि फ्यूचर में कोई हमें समस्या का सामना ना करना पड़े |

Transparency & Security

यह एनएफटी पूरी तरह से ब्लैक चैन पर आधारित उसकी सारी जानकारी ब्लाकचैन में ही स्टोर रहती है यह एक तरह डिजिटल टोकन ही है इसमें छोटे-छोटे सर्वर होते हैं । उदाहरण के तौर पर हम किसी सरकारी दफ्तर में फाइल लगाते हैं हमारी फाइल पड़ी पड़ी सड़ जाती है लेकिन आज हमें ब्लैक चैन पर एनएफटी के तौर पर रख दे दो इसके बहुत फायदे हैं इससे हमारी सिक्योरिटी भी बनी रहेगी ।

NFT के नुकसान ?

1 साल में एनएफटी की चर्चा जोरों पर है और क्या हो सकते हैं इसके कारण भले ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी हो( NFT kya hain) NFT इसमें सबसे ज्यादा फ्रॉड होने के चांस है भले ही सन 2014 में लॉन्च किया हो लेकिन इसमें कोई खास सुधार देखने को नहीं मिले काफी लोग की NFT चोरी भी हुई है खाता सिक्योर नहीं है सबसे बड़ा नुकसान यही है कि इसमें चोरी होने का खतरा सबसे अधिक है ।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में आपने जाना एनएफटी के बारे में की NFT kya hain और इसका इस्तेमाल और फायदे नुकसान इन सब चीजों के बारे में आपने 1 आर्टिकल में सब चीजों की जानकारी मिल गई अगर और क्रिप्टोकरंसी से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो कमेंट कर सकते हो अगर आपको कोई कंफ्यूजन है तो भी कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top