सोलाना (Solana) कॉइन क्या है | सोलाना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 2022 में ?

इस लेख में आपको जानकारी देने वाला हूं कि सोलाना कॉइन क्या है और solana coin price के बारे मैं आपको कंप्लीट जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है और साथ में solana price prediction के बारे में भी चर्चा करेंगे अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

अगर आप cryptocurrency में निवेश करते हो तो सोलाना शब्द जरुर सुनने को मिला होगा की solana kya hai क्योकि में भी क्रिप्टो कॉइन में शामिल है | इसको लेकर लोगों के मन में काफी सारे सवाल होते हैं जैसे इसके भविष्य के बारे में और यह कैसे काम करता है आज की इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि यह किस तरह से काम करता है और इसका आगे आने वाले दिनों में भविष्य क्या हो सकता है ( Solana Coin in Hindi ) इस आर्टिकल को आप पढ़ दे रहे।

सोलाना (Solana) कॉइन क्या है

सोलाना (Solana) कॉइन क्या है |

जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूं कि यह एक क्रिप्टोकरंसी क्वाइन जो ओपन सोर्स ब्लैक चैन प्लेटफार्म का उपयोग करके बनाया गया है । ऐसा सुनने को मिला है कि यह बाकी क्रिप्टो कॉइन की तुलना में बहुत ही तेजी से काम है करता है।

इसकी खोज 2017 में anatoly yakovenko द्वारा की गई थी और उस टाइम पर इसको कोई नहीं जानता था यह एक क्रिप्टो करेंसी क्वाइन का बहुत बड़ा नेटवर्क है जो ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है जैसे बाकी क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन जैसी पॉपुलर करेंसी भी ब्लैक जो टेक्नोलॉजी के अंतर्गत कार्य करती है।

सोलाना एक प्रकार से डिजिटल मुद्रा है और देखा जाए तो यह विशेष रूप से इसका ऑनलाइन मौजूद है Solana ने शुरुआत में वर्ष 2019 में अप्रैल में जारी किया गया था और उस टाइम पर इसने $1 प्रति सिक्के से कम का कारोबार शुरू किया था और इसकी कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी आई । साल 2021 के नवंबर में सालाना नहीं है 200 डॉलर से भी अधिक का बिजनेस किया।

solana coin price ?

जैसा की आप लोगों को पता होगा यह क्रिप्टोकरंसी काफी पुरानी हो चुकी है लेकिन इसमें कुछ महीनों से उतार चढ़ाव देखने को मिल रही है और इस क्रिप्टोकरंसी से उच्च उपयोगिता और कार्य क्षमता की खोज करने की मदद भी मिली है लेकिन सोलाना फाउंडेशन के उपचार से पता चला है कि क्रिप्टो करेंसी प्राइज के मामले में बहुत ही अच्छा रिटर्न दे सकती है तो चलिए जानते हैं उसकी प्राइस आगे आने वाले वर्षों में क्या हो सकते ।

Solana Overview

Solana Price Today$36.64
Price Change 24h-0.09%
Price Change 7d-21.63%
Solana Market cap$12,785,629,296.10
Circulating Supply348,988,715 SOL
Trading Volume$1,257,629,856.27
All time high$260.06
All time low$0.51

सोलाना कॉइन का इतिहास ?

जैसा कि आप लोग जानते होंगे सोलोना कॉइन को वर्ष 2017 में मार्केट में लाया गया था । और उस समय शुरुआती कीमत कुछ खास नहीं थी । और इस कॉइन 11 अप्रैल 2020 को लांच किया गया था । उस समय इसकी कीमत केवल ₹60 तक थी । इस कॉइन में 11 अप्रैल से लेकर जून 2020 तक कोई हलचल देखने को नहीं मिला था लेकिन अचानक जून महीने के बाद इसकी कीमतों में एक हलचल सी पैदा होने लगी ।

सोलाना कॉइन की कीमत का पहला उछाल 13 अगस्त 2020 को देखने को मिला था और उस समय इसकी कीमत तकरीबन 280 तक पहुंच गई थी । इसके बाद क्रिप्टो कॉइन और क्रिप्टोकरंसी में होता है कभी ज्यादा और कभी कम इस तरह से इसका प्राइस होने लगा लेकिन इस मोबाइल का दूसरा उछालो 24 फरवरी 2021 मैं आया था और उस समय इसकी कीमत 1200 पार कर गई थी ।

इसके बाद इस कॉइन में तीसरा उछाल 18 मई 2021 में आया था और उस समय इसकी कीमत तकरीबन ₹4100 हो गई थी । धीरे-धीरे इसमें उतार चढ़ाव होते रहे आज तक यह क्रिप्टोकरंसी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

सोलाना (Solana) कॉइन कहा से खरीदें |

Solana Coin को कहां से खरीदें दोस्तों सुनो ना को खरीदने के लिए मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशन लेकिन आज मैं जिस एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहा हूं वह भारत में उसे ज्यादा यूज किया जाता है किसी भी कॉइन को खरीदने के लिए उस एप्लीकेशन का नाम है coinswitch kuber । इसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं मुझे आपको डाउनलोड बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

भविष्य

सोलाना क्रिप्टोकरंसी हाल ही में इसके कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली थी और जिन लोगों के पास सोलाना खरीद रखा हुआ था बहुत फायदा हुआ होगा लेकिन किसी भी क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन को खरीदने से पहले उसके दृष्टिकोण को समझना जरूरी होता है कि यह भविष्य में आपको कितना मुनाफा दे सकता है या आपको लॉस हो सकता है इसी दृष्टिकोण को समझना जरूरी है।

दोस्तो आप क्रिप्टो कॉइन निवेश करने की सोच रहे हो तो मैं आपको कुछ एडवाइस देना चाहता हूं जब भी आप निवेश करें तो अपने रिस्क पर करें ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने किसी यूट्यूब पर वीडियो में देखा कि इस क्रिप्टो में निवेश करने से आपको इतना पैसा मिल सकता है यह बात कुछ हद तक सही है लेकिन किसी भी क्रिप्टो करेंसी का क्या पता कि वह कब लॉस में हो जाए भविष्य के बारे में किसी को कुछ पता नहीं है इसीलिए जब भी निवेश करें अपने रिस्क पर ही करें

बाकी करंसी यो से कैसे भिन्न है ।

सोलाना (Solana) बाकी क्रिप्टोकरंसी काम करने की तुलना में काफी अलग है और इसके लेनदेन की गति काफी हद तक तेज है सोलाना (Solana) एक प्रोटोकॉल के माध्यम से तैयार किया गया डिजिटल मुद्रा है और इसको ब्लाकचैन मैं काम करने के तरीके क्रांति ला रहा हूं ।

इस क्रिप्टोकरंसी को हैक करना काफी हद तक कठिन काम है जैसे बाकी क्रिप्टोकरंसी को जल्दी से हैकर हैक कर लेते हैं इस क्रिप्टोकरंसी की सुरक्षा काफी हद तक है अच्छी है यह डिजिटल नेटवर्क के अंतर्गत काम करती और जो लोग इसमें निवेश करते हैं उनको एक अच्छा रिटर्न भी देती है।

अन्य पढ़े

सोलाना कॉइन के जनक कोन है ?

सोलाना कॉइन को Anatoly Yakovenko के द्वारा बनाया गया है

सोलाना कॉइन कितने है ?

coin market cap  के अनुसार सोलाना कॉइन Total Supply 501,827,855 सोलाना कॉइन है।

सोलाना कॉइन को कब लॉन्च किया गया था ?

सोलाना कॉइन को 11 अप्रैल 2020 के दिन लांच किया गया था उस समय इसकी कीमत ₹59 थी

1 thought on “सोलाना (Solana) कॉइन क्या है | सोलाना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 2022 में ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top