stock market क्या है जानिये stock market के बारे में कम्पलीट Full जानकारी 2022 में | stock market in hindi ?

Stock market एक ऐसा मार्केट है जिससे हम किसी भी कंपनी की है शेर खरीदते या बेजे जाते हैं यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर पैसा कमाने के लिए लोग इसमें इन्वेस्ट करते हैं और इससे बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं अगर आप सच में शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के बारे में जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा से पढ़ते रहे । stock market in hindi ?

stock market

आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हो तो आपको इसके बारे में stock market को समझना भी बहुत जरूरी है शेयर मार्केट और stock market होता क्या है स्टॉक मार्केट में रिस्क भी होता है इसलिए इसको समझना बहुत जरूरी है अगर आप यह सोच रहे हो कि हम स्टॉक मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करें तो उसको समझना उतना ही जरूरी है आपके लिए जितना आप निवेश करने की सोच रहे हैं ।

stock market क्या है ?

शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जिसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है इसलिए इसको एक Stock market बाजार भी कहा जाता है शेयर मार्केट के द्वारा निवेशकों में निफ़्टी फिफ्टी या टॉप कंपनियां मैं पैसा निवेश करके उसे होल्ड बना के रखा जाता है और जैसे ही स्टॉक मार्केट ऊपर जाता है तो उसको बेच देते हैं।

अगर मैं आपको साधारण शब्दों में बताऊं तो Stock market क्या है स्टॉक मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां पर बहुत सारी कंपनियां listed होती है और जिन कंपनी में हम stock खरीदते हैं वह कंपनियां उस पैसे को अलग-अलग कंपनियों में निवेश करती है और उसे बेचने पर हमें अच्छा प्रॉफिट मिल जाता है।

जब आप Stock market में निवेश कर रहे हो तो आपको खरीदे हुए स्टॉक को स्टोर करके कुछ टाइम के लिए स्टोर करके रखना पड़ता है। Stock market में पैसा कमाने के लिए निवेश करते हैं लोंग टाइम तक हम उसमें स्टॉक करके रखते हैं तो हमें अच्छा प्रॉफिट मिल जाता है ।

ज्यादातर लोग Stock market में इसीलिए निवेश करते हैं ताकि वह अपने फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके और वह अमीर बन सके लेकिन यह चीज संभव है आप स्टॉक मार्केट निवेश करते हो तो आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न नहीं मिल सकता है ।

लेकिन सवाल यह उठता है कि शेयर मार्केट को समझना इतना भी आसान नहीं है इसमें बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है तभी हम उसमें निवेश करते हैं जैसे जिस स्टॉक को हम खरीद रहे हैं वह भविष्य में अब तक उसने कितना रिटर्न दिया है और आगे आने वाले दिनों में वह कितना रिटर्न दे सकता है और वह कितना सिक्योर है यह बहुत बड़ा रोल निभाता है इसीलिए आप इन चीजों के बारे में जरूर जाने ।

स्टॉक कैसे खरीदे ?

Stock खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है पहले आप को निर्णय लेना है कि आप स्टॉक खुद खरीदोगे या किसी ब्रोकर की मदद से स्टॉक खरीदना चाहते हो । मैं आपको सलाह देता हूं कि आप खुद से ही स्टॉक को खरीदे क्योंकि बीच में ब्रोकर आपका पैसा खा जाते हैं इसलिए आपको नुकसान हो जाता है।

यदि आप किसी बिचौलिए की सहायता लेते हो तो आपको एक Demet account ओपन करवाना होगा जो कि ब्रोकर के माध्यम से ही खोला जाएगा जिसे हम बिजोलिया बोलते हैं वैसे आपको ब्रोकर के माध्यम से stock खरीदे हो तो वह भी काफी अच्छा फायदा होता है लेकिन कुछ केस में ऐसा होता है कि बीच में ब्रोकर पैसा खा जाते है मैं इस आर्टिकल में आपको एक अच्छा मार्गदर्शन दिखाने की कोशिश करूंगा अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हो तो और इस आर्टिकल को पढ़ते रहे।

अगर आप खुद से स्टॉक खरीदते हो तो आपको शेयर मार्केट की जानकारी अच्छी तरह से होनी चाहिए कि किस तरह से स्टार्ट को खरीदा जा सकता है और किस तरह से उसको बचा जा सकता है भारत में दो ही स्टॉक एक्सचेंज है NSE और BSE इन्ही मैं कंपनियां लिस्टेड होती है जहां से स्टॉक खरीदे और बेचे जाते हैं

किसी शेयर मार्केट में निवेश करते हो तो आपके पास डिमैट अकाउंट होना बहुत जरूरी है और उस Demet account ke साथ बैंक अकाउंट भी लिंक होता है जब भी आप अपना पैसा निकालना हो तो आप आसानी से अपने लिंक बैंक अकाउंट में पैसे को बहुत ही आसानी से भेज सकते हो

भारत के स्टॉक एक्सचेंज?

पहले भारत में कुल 24 स्टॉक एक्सचेंज हुआ करते थे लेकिन अब इसकी संख्या घटकर 23 हो गई है। 9 जुलाई 2007 में सीबीआई द्वारा स्वस्थ कामकाज के कारण सौराष्ट्र स्टॉक एक्सचेंज राजकोट की मान्यता रद्द कर दी थी।

S.Nस्टॉक एक्सचेंज के नाम
1मुंबई स्टॉक एक्सचेंज मुंबई
2over-the-counter एक्सचेंज मुंबई
3नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मुंबई
4उत्तर प्रदेश स्टॉक एक्सचेंज कानपुर
5मेरठ स्टॉक एक्सचेंज मेरठ
6वडोदरा स्टॉक एक्सचेंज वडोदरा
7अहमदाबाद स्टॉक एक्सचेंज अहमदाबाद
8बेंगलुरु स्टॉक एक्सचेंज बेंगलुरु
9भुवनेश्वर स्टॉक एक्सचेंज भुवनेश्वर
10कोचीन स्टॉक एक्सचेंज कोची
11कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज कोलकाता
12गुवाहाटी स्टॉक एक्सचेंज गुवाहाटी
13दिल्ली स्टॉक एक्सचेंज दिल्ली
14कोयंबतूर स्टॉक एक्सचेंज कोयंबटूर
15हैदराबाद स्टॉक एक्सचेंज हैदराबाद
16जयपुर स्टॉक एक्सचेंज जयपुर
17लुधियाना स्टॉक एक्सचेंज लुधियाना
18कैमरा स्टॉक एक्सचेंज बैंगलोर
19चेन्नई स्टॉक एक्सचेंज चेन्नई
20पुणे स्टॉक एक्सचेंज पुणे
21मगध स्टॉक एक्सचेंज पटना
22मध्य प्रदेश स्टॉक एक्सचेंज इंदौर
23कैपिटल स्टॉक एक्सचेंज केरल लिमिटेड तिरुवंतपुरम केरल

Stock market से पैसे कमाने के टिप्स ?

Stock market से पैसा कमाने की टिप्स आपके लिए जानना बहुत जरूरी है क्योंकि स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी ना होना आपको नुकसान मैं पहुंचा सकता है अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहते हो तो आपको स्टॉक मार्केट की कंप्लीट जानकारी होना बहुत जरूरी है आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है ।

  • जो भी स्टॉक हम खरीदें सबसे पहले तो आपको यह देखना है कि पिछले 5 से 10 सालों में कितना ग्रो किया है।
  • फिर आपको यह भी देखना जरूरी है कि पिछले सालों में उसने कितना परसेंट का रिटर्न दिया है।
  • स्टॉक मार्केट ने रिस्क बहुत हाई होता है इसीलिए आप अपने रिस्क पर ही अपना पैसा निवेश करें।
  • जिस प्राइस पर आप स्टॉक खरीद रहे हो जैसे ही उसका प्राइस बढ़ता है आपको उसे बेच देना है तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है

Stock market में उतार-चढ़ाव क्यों आता है?

कहते हैं कि Stock market एक जुआ है इसमें मोटा पैसा कमा भी जा सकता हूं और खोया भी जा सकता है लेकिन हर दिन Stock market में उतार चढ़ाव देखने को मिलते रहते हैं किसी भी कंपनी के कामकाज या आर्डर मिलने आ चीन जाने पर उसके नतीजे बहुत बेहतर रहने वाले है अगर हम स्टॉक मार्केट की बात करें तो मुनाफा तो तभी होता है जब शेयर मार्केट Stock market की प्राइस हाई रहती हैं एक कहावत तो आपने सुनी है जो कहते हैं कि हर दिन एक सार नहीं होता ऐसे ही इनका काम है कंपनियां जैसे ही ग्रो करती हो तो स्टॉक मार्केट के प्राइस हाई रहते हैं।

एक जानकारी के माध्यम से कंपनियां जिस आधार पर काम करती है और जो कंपनी इन में लिस्टेड होती है उनके कारोबार में उतार चढ़ाव होता रहता है कुछ परिस्थितियों के कारण ऐसा हो जाता है इसी कारण से इनकी प्राइस भी अप डाउन होते रहते हैं ।

स्टॉक कितने प्रकार के होते हैं?

स्टॉक चार प्रकार के होते जो की इस प्रकार है –

  1. ग्रोथ स्टॉक
  2. मूल्य स्टॉक
  3. लाभांश स्टॉक  
  4. चक्रीय स्टॉक

आज आपने क्या सिखा ?

जैसा की आप जानते हो की इस आर्टिकल में मेने आपको Stock market के बारे में बताया की Stock market क्या है और यह कैसे काम करती है और यह कितने प्रकार की होती है और Stock market में उतार-चढ़ाव क्यों आता है इसके अलावा स्टॉक मार्केट से पैसे कमाने के टिप्स और भारत के स्टॉक एक्सचेंज के नाम दोस्तों उमीद करता हु जो मेने आपको इस आर्टिकल मे बताया है जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गयी हो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर भी जरुर करे अगर आपके फिर नही कोई कन्फ्यूजन है आप मुझे comment कर सकते हो |

अन्य पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top