बिटकॉइन क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी | What is bitcoin and how does it work ?

bitcoin बिटकॉइन ही क्रिप्टोकरंसी है आपने कागज के फॉर्म में करेंसिया देखी है क्या करेंसी उनसे बहुत अलग होती है जैसे अमेरिका में डॉलर ब्रिटेन में पोंद यूरोप में यूरो आदि कर्मशिया होती है एक रसिया कागज के टुकड़ों के रूप में होती है लेकिन डिजिटल करेंसी वे करेंसी होती है जो हम उन को छू नहीं सकते।

What is bitcoin and how does it work ?

बिटकॉइन क्या है |

bitcoin क्रिप्टोकरंसी दुनिया की पहली ग्लोबल करेंसी है डिजिटल दुनिया के लिए बनाई गई इस करेंसी को हम किसी दूसरे व्यक्ति के पास भी भेज सकते हैं और किसी से मंगा सकते हैं । यह करेंसी पूरी दुनिया में प्रचलित है हर कोई बिटकॉइन के बारे में जानता है और उसे खरीदना चाहता है लेकिन यह सब की बजट नहीं होती या दुनिया की महंगी करंसी जिसका निर्माण और नियमन इलेक्ट्रॉनिक सहायता से किया जाता यह पैसों की मामले में बहुत फास्ट है ।

क्रिप्टोकरेंसी क्या होती है |

सबसे पहले दो मैं आपको बता दूंगा कि यह एक तरह का डिजिटल एसेट होता है जिसका उपयोग हम सर्विसेस या समान को खरीदने के लिए किया जाता है और यह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक के सिस्टम के रूप में काम करता है इसकी सहायता से पैसे को बहुत आसानी से छुपा कर रखा जा सकता है क्योंकि यह एक डिजिटल करंसी है जो क्रिप्टो करेंसी वॉलेट में स्टोर रहती है ।

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत |

आप लोगों ने यह तो जान लिया कि bitcoin क्या है आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है की बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत कब की गई थी इसे जनवरी वर्ष 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में पहली बार मनाया गया था । सातोसी नामामोतो द्वारा बनाया गया था । उस टाइम इसके बारे में कोई नहीं जानता था लेकिन धीरे-धीरे लोग इसमें इन्वेस्ट करने लगी तो यह इतनी तेजी से बढ़ने लगी कि आज हर कोई बिटकॉइन का फैन है |

बिटकॉइन कैसे काम करता है |

bitcoin कैसे काम करता है यह एक तरह से टेक्नोलॉजी पर आधारित है और पैसों की मामले में तेजी से काम करता है जैसे एक कंप्यूटर से दूसरी कंप्यूटर में पैसों को बहुत जल्दी पहुंचना देता है यह पूरी तरह से ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है और लेन-देन के मामले मैं तो बहुत सुपर फास्ट रिकॉर्ड रखता है यह एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जिसमें धोखाधड़ी नहीं हो सकती बिटकॉइन को हजारों लोग खरीदते हैं और उनका पैसा भी सुरक्षित रहता है इसीलिए इसे बिटकॉइन माइनिंग भी कहा जाता है ।

क्या हमें बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए |

क्या हमें bitcoin में निवेश करना चाहिए मैं आपको बता दूंगा की अगर हम बात करें निवेश की तो ग्राफ के हिसाब से तो आपको बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए bitcoin से लोगों ने लाखों करोड़ों रुपए कमाई है ऐसे लोग हैं जो रातों-रात करोड़पति बने हैं बिटकॉइन की मदद से 2009 से लेकर अब तक bitcoin ने ताबड़तोड़ मचा रखी है मार्केट में बिटकॉइन का प्राइस ₹5000000 तक भी गया। इसलिए आपको Bitcoin निवेश करना चाहिए।

बिटकॉइन की कीमत |

अगर देखा जाए तो bitcoin की कीमत यह हर किसी के बजट में नहीं होता खरीदना आज इसकी तकरीबन 32 लाख हो गई हैं और यही घटता बढ़ता रहता है । जो लोग इसमें निवेश करते हैं मैं बहुत मोटा पैसा बनाती है क्योंकि रिटर्नी है बहुत अच्छा देता है ।

बिटकॉइन कोन से देश की मुद्रा है |

बिटकॉइन को बनाने वाले जापान देश की नागरिक थे परंतु bitcoin को आमतौर पर किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता क्योंकि है पूरे वर्ल्ड में ऐसे लोग खरीद रहे हैं और सेल कर रहे हैं । इसीलिए इसको जापान की मुद्रा कहा जाता है इसका रीजन यह है कि जिसने इसको बनाया था जापान देश का नागरिक था काफी लोग जानना चाहते थे बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है उनको पता चल गया होगा कि बैठक में किस देश की मुद्रा है और इसका कैसे निर्माण हुआ था और इसे किसने बनाया था।

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं |

हालांकि भारत में bitcoin जैसे क्रिप्टोकरंसी लीगल नहीं है कई देशों में तो क्रिप्टो करेंसी लेकिन माना गया है लेकिन वहीं भारत में सरकार का कोई पता नहीं है कि कब इसको बंद कर दे एक बार तो सरकार ने क्रिप्टोकरंसी हो रेगुलर करने के लिए विचार भी किए थे लेकिन वह पूरी तरह से सफल नहीं हो पाए कई देशों में यह पूरी तरह से बैन है |

सरकार ने क्रिप्टोकरंसी को लेकर यह बात कही थी कि जो लोग क्रिप्टो करेंसियो में इन्वेस्ट करते हैं वह अपने रिस्क पर करें क्योंकि इसमें रोज भी हो सकता है यह पूरी तरह से इन्वेस्ट्रों पर निर्भर करता है कि हम इसमें इन्वेस्ट करें या ना करें ।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य |

भारत में bitcoin का भविष्य अगर हम एक्सपर्ट की मानें तो बिटकॉइन का विषय 2022 में थोड़ा स्थिर हो सकता है इसका रीजन है कि टिप टॉप मार्केट में बहुत गिरावट देखने को मिली है इसीलिए लोग क्रिप्टो को सेल ज्यादा कर रहे हैं भारत सरकार ने इस क्रिप्टो करेंसी हो रेगुलर करने की योजनाओं के बारे में भी विचार कर रही है । शायद आगे वाले दिनों में इसे रेगुलर भी जा सकता है ।

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी से लाभ |

इसके लाभ निम्नलिखित हैं ।

  • एक डिजिटल करेंसी ।
  • इसमें धोखाधड़ी के चांस बहुत कम है
  • इसे खरीदने के लिए हमें किसी तक पार्टी की जरूरत नहीं है हम इसे सीधा खरीद सकते हैं।
  • इसके वॉलेट का इस्तेमाल करना बहुत सरल
  • सबसे बड़ा पहली बात तो यह है कि जब हम इसको खरीदते हैं तो हमें कोई फीस नहीं देनी पड़ती ।

बिटकॉइन के नुकसान |

बिटकॉइन के नुकसान इस प्रकार है-

  • सबसे बड़ा नुकसान तो इसका यह है कि सरकार कंट्रोल करने की हमें अथॉरिटी नहीं देती ।
  • बिट कॉइन की वैल्यू उतार चढ़ाव देसी हमें थोड़ा निवेश करना जोखिम काम हो सकता है ।
  • प्राइज वॉल्यूम घटने पर बहुत बड़ा लोग भी हो सकता है इसलिए पोस्ट करने से पहले एक बार सोच कर ही इन्वेस्ट करें ।
  • अगर आप के खाते हो कोई हैकर हैक कर लेता है तो आपको खाते में पड़ा बिटकॉइन खो सकती और आपको बहुत बड़ा होने का कारण बन सकता है खोया हुआ बिटकॉइन आपको वापसी नहीं मिल सकते ।

निष्कर्ष

किस आर्टिकल में आपने बहुत कुछ सीखा है जैसे bitcoin क्या है बिटकॉइन कैसे वर्क करता है इसकी शुरुआत कब हुई क्या हम बिटकॉइन में निवेश करें इसकी कीमत यह कौन से देश की मुद्रा है क्या भारत में लीगल है या नहीं भारत में इसका भविष्य क्या है इसके फायदे व नुकसान के बारे में जाना अगर यह आर्टिकल हम आपको अच्छे से समझ आ गए हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । अगर आपके कोई क्रिप्टोकरंसी से संबंधित सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

ये भी पढ़े

3 thoughts on “बिटकॉइन क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी | What is bitcoin and how does it work ?”

  1. यह करेंसी पूरी दुनिया में प्रचलित है हर कोई बिटकॉइन के बारे में जानता है और उसे खरीदना चाहता है लेकिन यह सब की बजट नहीं होती या दुनिया की महंगी करंसी जिसका निर्माण और नियमन इलेक्ट्रॉनिक सहायता से किया जाता यह पैसों की मामले में बहुत फास्ट है । Bitcoin BTC price Tunji it

  2. Bitcoin का उपयोग अलग-अलग ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स में किया जाता है। ये P2P नेटवर्क पर काम करता हैं। आजकल ऑनलाइन डेवेलपर्स, NGOs इसका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स के लिए करते हैं। ऑनलाइन भुगतान जैसे हम बैंक में ट्रांसक्शन्स करते हैं, हम पता लगा सकते है किसे भुगतान की है

  3. Cryptocurrency Prices in India Today: Compare Bitcoin, BTC.Ethereum, Dogecoin, Litecoin, Ripple Prices Across CoinSwitch, Coinbase and Other Major Exchanges

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top