Crypto Market क्या है | निवेश ,क्रिप्टो करेंसी में गिरावट, प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी ?

क्रिप्टो मार्केट यह एक अलग तरह की मार्केट होती है जहां पर क्रिप्टो करेंसी खरीदी या सेल की जाती है उसी को हम क्रिप्टो मार्केट कहते हैं |

Crypto Market क्या है

Crypto Market क्या है ?

जैसा कि आपको पता है क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट जहां से हम क्रिप्टोकरंसी खरीदे हैं या फिर कह सकते हैं हम कहीं से भी ट्रेडिंग करते हैं उसी को हम Crypto Market कहते हैं । या फिर किसी भी करेंसी को दूसरे करंसी में एक्सचेंज करना यह सारा क्रिप्टो बाजार का ही काम होता है। उसे सेल करना क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज आमतौर पर क्रेडिट कार्ड ट्रांसफर या अन्य माध्यमों में पेमेंट स्वीकार करते है |

यह कम किस कैसे करता है ?

Crypto Market क्या है यह एक ऐसा मार्केट है दुनिया की 10% लोग क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करते हैं और इन्वेस्टो को इसमें बहुत फायदा होता है यह एक तरह से डिजिटल फंडा होता है जो पूरी तरह से डिजिटल है डिजिटल तरीके से ही इसको खरीदना होता है और डिजिटल तरीके से ही इसको सेल करना होता है यह पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर आधारित होता है।

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करे ?

Crypto Market क्या है क्रिप्टोकरंसी मैं निवेश करने के लिए आपके पास बहुत सारे प्लेटफार्म होते हैं जिनका आपको पता नहीं होता । प्ले स्टोर पर आपको एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना मैं आपको दो एप्लीकेशन का नाम बताऊंगा जिनमें से आप किसी एक को यूज कर सकते हो Coin swich kuber , WazirX, निवेश करने के लिए आप इन एप्स का यूज कर सकते हो। ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने के लिए coin switch kuber, WazirX app का यूज किया जाता है क्योंकि यह है भरोसेमंद ऐप है प्ले स्टोर बहुत अच्छी रेटिंग भी मिली हुई है ।

क्रिप्टो करेंसी में गिरावट का कारण ?

Crypto Market क्या है क्या है गिरावट का कारण दुनिया की सबसे अमीर शख्स elon musk का तो आपने नाम सुना ही होगा यह नाम पूरी दुनिया में जाना जाता है टेक्स्ला कंपनी के मालिक elon musk क्रिप्टोकरंसी में निवेश करते हैं क्रिप्टोकरंसी में भारी गिरावट का कारण एक रिपोर्ट के माध्यम से बताया गया है कि एलोन मस्क नहीं क्रिप्टोकरंसी हो सेल किया था उस टाइम पर क्रिप्टोकरंसी में या नहीं बिटकॉइन में भारी गिरावट देखने को मिली थी सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि बिटकॉइन में भारी गिरावट का कारण यही था जैसे ही एलोन मस्क ने बिटकॉइन को सेल किया तो बिटकॉइन की प्राइस वैल्यू डाउन हो गई ।

क्रिप्टो करेंसी क्या बंद हो सकती है ?

भारत सरकार ने संसद में एक बात कही थी कि हम जल्द ही अपनी करेंसी लाने वाले हैं लेकिन सवाल यह है की भारत में यह न्यूज़ वायरल हुई थी की क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है क्या आने वाले दिनों में क्रिप्टोकरंसी को बंद किया जाएगा या नहीं जिसका स्पष्ट जवाब यही है की अभी तक यह निश्चित नहीं हुआ है की क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगाया जाएगा ।

फिर भी जो लोग क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं वह अपने रिस्क पर क्योंकि भविष्य का कुछ पता नहीं है कि आगे आने वाले दिनों में क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगाया जाए ।

प्राइवेट क्रिप्टो करेंसी

सबसे पहले तो आपको यह जानना जरूरी है कि क्रिप्टोकरंसी दो तरह की होती है एक पब्लिक क्रिप्टोकरंसी एक प्राइवेट करेंसी प्राइवेट क्रिप्टोकरंसी ब्लाकचैन तकनीक के सहारे पर चलती है जिसको ट्रैक करना नामुमकिन है | भारत सरकार एक कानून लाने जा रहा है जिसके तहत जो प्राइवेट क्रिप्टोकरंसी है उन पर बैन लगाया जा सके।

ये भी पढ़े : भारत में RBI डिजिटल करेंसी लॉन्च कर सकता है ?

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपने सीखा Crypto Market क्या है और इसमें कैसे निवेश करते हैं और किसकी गिरावट के बारे में जाना की क्रिप्टोकरंसी में गिरावट क्यों आती है। अगर यह जानकारी आपको समझ में आ गई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ वे शेयर करना । अगर क्रिप्टो करेंसी से संबंधित कोई भी जानकारी पूछना चाहते हो तो आप चेक कमेंट करके पूछ सकते हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top