Dogecoin क्या है सम्पूर्ण जानकारी। What is Dogecoin in Hindi ?

Dogecoin क्या है , डॉज कॉइन का इतिहास, Dogecoin का मालिक कौन है, Dogecoin कीमत भविष्यवाणी , Dogecoin कहा से खरीदे, What is Dogecoin, history of Dogecoin, who is the owner of Doge coin, Dogecoin Price Prediction, Where to buy Dogecoin |

What is Dogecoin

Dogecoin के बारे में आपने तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना है तो इस आर्टिकल में आपको Dogecoin के बारे में पता चल जाएगा कि Dogecoin किया है ( What is Dogecoin ) अगर देखा जाए तो Dogecoin मैं लोगों की रूचि काफी बढ़ रही है क्योंकि यह भी बिटकॉइन की तरह काफी अच्छा रिटर्न दे रही है । बिटकॉइन ने पिछले 1 साल में 200 प्लस से भी ज्यादा रिटर्न दिया है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है जिस तरह से जमाना क्रिप्टोकरंसी की ओर बढ़ रहा जी आपको हर दिन नई करेंसी के बारे में सुनने को मिल रहा है मार्केट में आए दिन डिजिटल करेंसी लांच होती रहती हैं ।

Dogecoin क्या है हिंदी में | What is Dogecoin in Hindi ?

आइये जानते है Dogecoin क्या है (What is Dogecoin ) साधारण शब्दों बताये तो यह एक डिजिटल करेंसी है जिसको हम छू नहीं सकते लेकिन फिर भी हम इसका यूज कर सकते हैं | और इसमें ट्रेडिंग करते हैं काफी सारे लोग इसमें ट्रेडिंग करते हैं मुनाफा कमा चुके हैं । Dogecoin को ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है भविष्य में भी आप कोई अच्छा रिटर्न दे सकता है।

ये भी पढ़े एथेरियम क्या है

डॉज कॉइन का इतिहास | history of Dogecoin ?

अगर बात करें Dogecoin क्या है ( What is Dogecoin ) इसके इतिहास की तो यह काफी अच्छा मार्केट में प्रदर्शन किया इसने 250 + गुना का रिटर्न दिया है पिछले 1 साल में । और यह लगातार रिटर्न दे रहा है Dogecoin की वैल्यू भी काफी बढ़ चुकी है जिससे इसमें इन्वेस्टर ज्यादा इन्वेस्ट कर रहे हैं और मुनाफा कमा रहे ।

Dogecoin का मालिक कौन है ?

इस करेंसी बनाने वाले बिली मार्कस औन जैक्सन पालमर है कई बार मजाक में किया हुआ कार्य भी आपको पॉपुलर बना सकता है ऐसा ही इन दोनों के साथ हुआ इन्होंने मजाक मजाक में ही Dogecoin को बना डाला । शुरुआत में इसको कोई नहीं जानता था धीरे-धीरे समय बीत गया यह बिटकॉइन की है तरह पॉपुलर करेंसी में से जाना जाने लगा ।

फिर धीरे-धीरे लोग इस में इन्वेस्ट करने लगे कौन को फायदा हुआ तो इसमें ज्यादा लोग जुड़ते गए और इसकी वैल्यू काफी बढ़ गई और इसको सब जाने लगे। आज के जमाने में हर Dogecoin की तरफ आकर्षित हो रहे है ।

Dogecoin किस देश की करेंसी है ?

अब काफी सारे लोगों के सवाल ये भी होते है कि Dogecoin देश की करेंसी है मैं आपको बता दूंगा इसकी शुरुआत है स्वीडन देश में हुई थी 6 दिसंबर 2013 को की गई थी ।

डोजेकॉइन कैसे खरीदे ?

काफी सारे लोगों के सवाल होते हैं कि Dogecoin करेंसी को हम कैसे खरीद सकते हैं मैं आपको बता दूं इसे खरीदना काफी सिंपल है आप अपने फोन पे या गूगल पे या अदर यूपीआई किसी से भी आप ही से खरीद सकते । लेकिन इनके लिए एक अलग प्लेटफार्म होते हैं जहां से आप खरीद सकते हैं और सेल कर सकते हैं मैं आपको बताना चाहूंगा की इसे खरीदने के लिए आप कॉइन स्विच कुबेर एप्लीकेशन का यूज़ करें या एप्लीकेशन काफी अच्छा है । कॉइन स्विच कुबेर एप्लीकेशन में आप काफी सारी करेंसी है खरीद सकते हैं ।

Dogecoin भविष्यवाणी ?

अगर पिछले 5 वर्षों की बात करें तो Doge coin ने काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और आगे आने वाले दिनों में भी शायद अच्छा रिटर्न दे दे इसलिए भविष्य के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता कि आगे कंपनी में बढ़ोतरी होगी या लॉस होगा ।

FAQ

Dogecoin का मालिक कौन है ?

बिली मार्कस औन जैक्सन पालमर है

Dogecoin किस देश करेंसी है ?

शुरू में इसकी शुरुवात स्वीडन देश से हुई ?

Dogecoin किस Date की गयी थी ?

6 दिसम्बर 2013 को

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top