Dubai coin क्या है, कैसे ख़रीदे, फायदे , नुकसान पूरी जानकारी ?

दोस्तों इस पोस्ट में में Dubai Coin क्या है इसकी सारी जानकारी देने वाला हूं और यह कौन-कौन से एक्सचेंज पर लिस्ट है और इसे कैसे खरीदें अगर आपको संपूर्ण जानकारी चाहिए तो इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक रीड करें तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि दुबई कॉइन क्या है ।

Dubai coin क्या है,

Dubai coin क्या है हिंदी में ?

क्रिप्टो करेंसी के बारे में आजकल कौन नहीं जानता हजारों क्रिप्टोकरंसी या मार्केट में अवेलेबल है आपने शायद दुबई कॉइन का नाम नहीं सुना होगा । दुबई की यह पहली क्रिप्टोकरंसी है जिसको हम दुबई कॉइन कहते हैं । यह एक डिजिटल करेंसी जिसको हम Dubai coin के बारे में जानते हैं इसको दुबई में सबसे पहले करंसी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक वर्चुअल करेंसी है जो बाकी क्रिप्टोकरंसी है उसी प्रकार से दुबई में एक तरह की डिजिटल करेंसी है क्रिप्टोकरंसी ओ की तरह ही इस करेंसी को हम ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं

Dubai Coin को क्यों बाकि करेंसी यो से अलग कहा जाता है ?

दुबई कॉइन को बाकी करंसी उसे अलग भी कहा जाता है क्या रीजन है इसको बाकी क्रिप्टो करेंसी से अलग कहा जाता है । साधारण शब्दों में मैं आपको बता दूं दुबई कॉइन ब्लाकचैन पर आधारित है आपके मन में काफी सारे सवाल होते हैं कि ब्लैक चैन क्या होते हैं। पब्लिक ब्लॉकचेन को decentralized कहते हैं इकाई का नेटवर्क को नियंत्रण में रखकर डाटा को सुरक्षित रखा जाता है क्योंकि भले ही ब्लॉक चैन पर मान्य होने के बाद डाटा के साथ छेड़छाड़ या उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जा सकता उदाहरण के तौर पर एथेरियम बिटकॉइन पब्लिक ब्लॉक चैन के नाम से ही जाने जाते हैं |

Dubai Coin कैसे खरिदे ?

अगर आप दुबई कॉइन को खरीदने की सोच रही हो तो आप एकदम सही आर्टिकल को पढ़ रहे हो । आपको इस बात का ही होगा दुबई कॉइन अभी कोई बड़े एक्सचेंज पर लिस्ट नहीं है । अगर आप किसको वास्तो में खरीदना चाहते हैं आप इसे चुनिंदा एक्सचेंज पर ही खरीद सकते हैं यह भी crypto.com पर ही उपलब्ध है इसे आप वहां से खरीद सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर सर्च करना crypto.com आपको प्ले स्टोर पर ऐप मिल जाएगी । उसे डाउनलोड कर लेना ।
  • डाउनलोड करने के बाद अकाउंट बना लेना है अकाउंट बनाने के लिए आपके पास आपकी आईडी होनी अनिवार्य है आईडी प्रूफ में ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट आधार कार्ड पैन कार्ड आपका ईमेल आईडी इन चीजों की आवश्यकता होगी |
  • उसके बाद आप अपने crypto.com को ओपन करें और उसमें अपना अकाउंट बनाएं |
  • फिर आपको अपनी केवाईसी कंप्लीट करनी है और डॉक्युमेंट्स अपलोड करनी है वेरिफिकेशन में आपको 2 से 3 दिन का समय लग सकता है 2 से 3 दिन का समय के लिए लगता है क्योंकि आपके आईडी प्रूफ अच्छे से चेक किए जाते हैं ।
  • जो मैंने स्टेप बताएं उन स्टेप को फॉलो करने के बाद आपका अकाउंट तैयार हो जाता है फिर आप Dubai coins खरीद ।

Dubai Coin के फायदे ?

Dubai coin क्या है,

अगर बात करें इसके फायदे की तो यह एक दुबई कॉइन बाकी क्रिप्टोकरंसी की तरह ही है जिसके फायदे भी हैं और नुकसान भी है । क्रिप्टोकरंसी में फायदे जब होते हैं जब उनका प्राइस बढ़ता है और हम उनमें इन्वेस्ट करते हैं जितना पैसा क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करोगे और उसकी प्राइस वैल्यू बढ़ेगी तो हमें फायदा ही होता चला जाएगा।

ये भी पढ़े Elon Musk कोन सी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते है ?

Dubai Coin के नुकसान ?

काफी सारे सवाल होते हैं हम दुबई कॉइन को खरीद ले इससे कोई नुकसान तो नहीं होता लेकिन इसका सरल शब्दों में जवाब यही है की आप जिस टाइम पर आपने खरीदा था उस टाइम उसकी कीमत क्या थी । और नुकसान तब होगा जब उसकी कीमत डाउन होती है तो आपको नुकसान भी हो सकता ।लेकिन ज्यादा तर क्रिप्टोकरंसी बहुत हाई रिटर्न भी देती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको पता चल चुका है कि दुबई कोइन क्या है और इसे कैसे खरीदें आपको समझ आ ही गया होगा अगर आपको समझ आ गया हो तो इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह जानकारी दे सकते हो अगर आपको फिर भी कोई कंफ्यूजन है या क्रिप्टोकरंसी से संबंधित कोई भी आप का सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें मैं आपकी कमेंट का रिप्लाई जरूर करूंगा ?

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top