एथेरियम क्या है सम्पूर्ण जानकारी | What is Ethereum |

What Is Ethereum एथेरियम एक टेक्नोलॉजी बेस करेंसी है जो टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाई गई है यह है लेकिन डिजिटल करेंसी है जिसको एथेरियम का नाम दिया गया यह बिल्कुल बिटकॉइन के जैसी ही करेंसी है।

What is Ethereum


एथेरियम क्या है हिंदी में What Is Ethereum in Hindi

जैसा कि आपको पता है बिटकॉइन एक करेंसी है उसी तरह एथेरियम एक डिजिटल करेंसी है यह टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इसको बनाया गया है और ट्रेंड काफी अच्छा लग रहा है अगर आप क्रिप्टोकरंसी की बात करें दो आपको एथेरियम का नाम भी जरूर सुना होगा । यह करंसी काफी अच्छी करेंसी जिसमें लोगों ने जल्द से जल्द मुनाफा प्राप्त किया है । अभी तक की बात करें तो इस crypto करेंसी ने लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त कर लिया है ।

बिटकॉइन के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर करेंसी एथेरियम को माना जाता हैं | इसलिए आपको एथेरियम (What Is Ethereum) के बारे में जानना चाहिए इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल जायेगा को एथेरियम क्या है ( What Is Ethereum)

यह एक क्रिप्टो करेंसी का हिसा है जिससे आप खरीद कर स्टोर कर सकते है और इसकी प्राइस वैल्यू बढ़ने का वेट कर सकते है और उसे सेल कर सकते है काफी लोगो इसकी मदद से करोडपति बन चुके है

Ethereum का निर्माण किसने किया ?

जितनी भी तो करेंसी होती है उनका जनक है होता है और आज हम उनसे बात की चर्चा करते हैं एथेरियम का निर्माण किसने किया था और उसके निर्माता कौन है एथेरियम का निर्माण नामक Vitalik Buterin नहीं किया था ।

क्या आप Ethereum में Invest करे ?

एथेरियम में इन्वेस्ट करने की बात करें तो एथेरियम का मूल्य कम समय में बढ़ गया था जिन्होंने एथेरियन में इन्वेस्ट किया था उनको काफी फायदा हुआ था । अगर प्राइज वॉल्यूम को और ग्राफ के हिसाब से देखें दो आपको Ethereum मै इन्वेस्ट करना चाहिए। इसने कब जाओगे आपने यूजर्स को अच्छा रिटर्न दिया है और लोग इसमें दिलचस्पी भी रख रही हैं और इनवेस्ट कर रहे हैं।

एथेरियम में इन्वेस्ट करने के लिए आप WazirX ऐप का यूज कर सकते हो क्योंकि जहां पर एक भरोसेमंद आया था क्योंकि इसकी प्ले स्टोर पर अच्छी रेटिंग है।

ETH को कैसे खरीदे ?

इसको खरीद में बहुत ही आसान है और सेल करना भी बहुत आसान है आज मैं आपको कुछ ऐसे ही एप्स के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप इसे खरीद सकते हैं और बेच कर सकते हैं यह इसी काम है ।

  • सबसे पहले तो उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ।
  • फिर इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करें ।
  • Kyc कंप्लीट करें ।
  • फिर आप फिर आपको एक्सचेंज ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप कॉइंस खरीद सकते हो उनको एक्सचेंज कर सकते हो ।

ये भी पढ़े इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ico) क्या है

एथेरियम कब लांच हुआ था?

अगर बात करे एथेरियम को कब लोंच किया था एथेरियम को 30 जुलाई 2015 को लौच किया किया था |

एथेरियम का भविष्य क्या है?

अगर बात करनी तो एथेरियम की भविष्य की सूत्रों के मुताबिक मार्केट में फिर बदलाव होते रहते हैं लेकिन फिर भी एक रिपोर्ट का मानना है अब तक इस ने काफी अच्छा रिटर्न दिया है और आगे आने वाले समय में भी आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है इसलिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं |

लेकिन अपने रिस्क पर क्योंकि इन डिजिटल करेंसी में रिस्क बहुत ज्यादा होता है और पैसे डूबने का भी डरता है लेकिन आप इनमें सोच समझकर ही इन्वेस्ट करें। वैसे तो यह टॉप करेंसी में से एक है एथेरियम की मार्केट है बहुत ज्यादा है और इसमें लोग बहुत पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं । आगे आने वाले समय में भी आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है।

FAQ

एथेरियम की शुरुआती कीमत क्या थी ?

एथेरियम की शुरुआती कीमत करीब $0.31 प्रति सिक्का था।

Ethereum को किसने बनाया है?

इसके जनक का नाम है Vitalik Buterin 

Ethereum को बनाने वाले किस देश के निवासी है ?

Canada के निवासी हैं

Ethereum को बनाने वाले का जन्म कहा पर हुआ ?

जिनका जन्म Russia में हुआ था. |

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top